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6 Morning Habits in hindi- जो जीवन बदल सकती है

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सुबह की ये 6 powerful आदतें आपके जीवन में सुबह की कितनी महत्वपूर्ण होती है ये आज आप जान पाएँगे।

अगर आप अपनी सुबह उठने की आदत  को लेकर सजग नहीं है तो आपके लिए ये काफ़ी परेशानी का सबक़ बन सकता है। सुबह जल्दी उठना हमारे  जीवन में काफ़ी ज़्यादा ज़रूरी है, सुबह की 6 आदतें आपके जीवन में सफलता पाने में काफ़ी मददगार साबित हो सकती है। काफ़ी लोग कहते है, हमसे सुबह जल्दी नहीं उठा जाता, हाँ देर रात तक जितना मर्ज़ी काम करवा लो।

यहाँ आपको बता दे की सुबह की ये 6 आदतें यदि आप अपनाते है तो आप अपने जीवन में वो सब कुछ पा सकते है जिसकी कल्पना करना आपको मुश्किल लगती है।

6 morning habits in Hindi

1. सुबह जल्दी उठना :

अक्सर हम अपने कामों में इतना व्यस्त होते है कि देर रात तक काम करते है और फिर सुबह में देर से उठते है। ये आदत ठीक नहीं, सुबह उठने का सही समय जो माना जाता है वो है सुबह 4 बजे, ये एक अध्ययन से पाया गया कि सुबह हमारा चेतन मन काफ़ी ऐक्टिव होता है। सुबह के समय ये काफ़ी पावर से भरा होता है। इस समय आप अपने दिमाग़ की सभी शक्तियों को जान सकते है। सुबह जल्दी उठकर अगर आप हल्दी धूप को ग्रहण करते हैं, तो आपको कभी हड्डी व जोड़ों से संबंधित समस्या नहीं आएगी।

2. मेडिटेशन :

दिन की शुरुआत मेडिटेशन के साथ  करनी चाहिए यदि आपको मेडिटेशन नहीं आता तो आप सुबह उठकर कुछ समय शांत जगह पर बिताए। 10-15 मिनट आपको किसी एकांत में बैठ कर आपको  अपनी सांसो को महसूस करे। मन में कोई भी विचार ना हो, बस शांत मन से आस पास के माहोल को महसूस करे । लगातार रोज मेडिटेशन  करने पर हमें अद्भुत अनुभव होने लगते है जिसे शब्दों द्वारा नहीं बताया जा सकता| हमें उन सवालों के जवाब मिलने लगते है जो अभी तक अनसुलझे थे|

हमें ऐसा लगता है जैसे हमारे साथ एक शक्ति है जो हमेशा हमारी मदद करेगी|शांत रहने से आप अपने मन पर कंट्रोल कर पाएँगे।दिन भर में अपने अंदर व्यर्थ के विचारों जान कर, आप बेहतर तरीक़े से फ़ैसले ले पाएँगे।

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3. जीवन का लक्ष्य  :

मेडिटेशन के बाद आप अपने जीवन के लक्ष्य को लिखने की आदत डाले। सुबह के समय हमारे दिमाग़ की शक्ति काफ़ी ज़्यादा तेज़ होती, आप अपनी जीवन में जो भी लक्ष्य हासिल करना चाहते है। उसके लिए आप पहले से चिंतन करके उसको हासिल करने की प्लानिंग कर सकते है। ये विचार आपको एक बार लिख कर रखने है और उनको रोज़ मेडिटेशन के बाद एक बार ज़रूर पड़ना है।

आप देखेंगे ऐसा करने से आप अपने जीवन के लक्ष्य को अच्छी तरह से समझ पाएँगे और उसे पाने के लिए ज़्यादा प्रत्नशील हो जाएँगे।

4. मानसिक दर्शन  :

मानसिक दर्शन को समझना काफ़ी आसान है इसे हम Affirmation भी कहते है इसके द्वारा आपको महसूस करना है कि आपके जीवन का  लक्ष्य हासिल हो गया है। आप जो लाइफ़ में हासिल करना चाहते है, उसे आप visual कीजिए उसकी परिकल्पना कीजिए। ये एक अध्यन में पाया गया है कि सुबह के समय दिमाग़ को हम जो परिकल्पना देते है, हमारा दिमाग उस लक्ष्य को हासिल करने में काफ़ी ज़्यादा कारगर साबित होता है।

5. व्यायाम  :

सुबह के समय व्यायाम हमारे शरीर और हमारे दिमाग़ दोनो के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। व्यायाम करने से हमारे  शरीर की सभी कोशिकाए पूरी तरह से ऐक्टिव हो जाती है। व्यायाम से हम कई बीमारियों से अपने आप को बचा सकते है, इससे रक्त और दिमाग़ दोनो ही शक्षम रूप से कार्य करने लगते है। रोज़ सुबह व्यायाम आपकी आदत में ज़रूर शामिल होना चाहिए वहीं सुबह-सुबह का वातावरण और ऑक्सीजन आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। यदि आप व्यायाम नहीं कर सकते तो आप सुबह के समय 30 मिनट की सैर कर सकते है जो कि व्यायाम जितनी ही लाभ देती है।  

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6. दैनिक विचार :

इन सभी आदतों के बाद आते है दैनिक विचार दोस्तों वर्तमान में अच्छी तरह से काम करने पर ही आप भविष में अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते है। इस आदत में आपको रोज़ सुबह अपना दिन के कार्य लिखने होंगे उन्हें करने का सही तरीक़ा और उसके रिज़ल्ट को भी ध्यान रखना होगा।ऐसा करने से आपके काम जल्दी और ज़्यादा प्रभावशाली होंगे।सभी कामों का समय निर्धारण और उससे जुड़ी सभी जनकारियो पर एक बार विश्लेषण ज़रूर कर ले, इससे ना केवल आपके काम बल्कि आपकी आंतरिक क्षमता बढ़ती जाएगी। 

दोस्तों ये आदतें कई successful लोगों ने अपने जीवन में अपनायी है।

इन 6 आदतों को अपना कर आप भी अपने जीवन में सफलता पा सकते है।    

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