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21 Health tips in hindi for man body

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health tips in hindi for man body
health tips in hindi for man body

health tips in hindi for man body

आजकल के पुरुषों में बिगड़ता lifestyle एक गम्भीर समस्या है। हर वर्ग के पुरुषों चाहे वह विधार्थी हो या कामकाजी या फिर कोई भी काम करता हो उनके जीवन में स्वास्थ्य को लेकर ज़रा भी सतर्कता नही है। जिस से कई बीमारियों का प्रभाव बहुत ही जल्दी दिखाना शुरू हो जाता है। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि जीवन में कुछ ऐसी आदतों को अपनाया जाये जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफ़ी उपयोगी हो।पेश है 21 टिप्स पुरुषों को स्वास्थ्य के लिए :

1. सुबह जल्दी उठे :  सुबह जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए अति लाभकारी होता है। कोशिश करे कि रात को जल्दी सो जाये, धीरे धीरे ये आदत में डाल ले। हो सके तो सुबह सैर करे जिससे शरीर तरोताज़ा महसूस करता है और आप दिन भर एक नयी एनर्जी के साथ काम करते है।

2. मेडिटेशन को अपनाए :  सुबह कुछ समय मेडिटेशन करने से आत्मिक बल मिलता है। जो आपको निर्णय लेने में काफ़ी सहायक सिद्ध होता है।

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3. व्यायाम रोज़ाना करे : पुरुषों को रोज़ाना व्यायाम ज़रूर करना चाहिए। अगर आप रोज़ाना जिम नही जा सकते तो घर पर ही योगा कर सकते है। इस से ना केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि आप शरीर आकर्षक लगने लगता है।

4. नाश्ते में फलो का सेवन : सुबह के नाश्ते में कुछ फ़्रूट अवश्य शामिल करे। जोकि शरीर को ज़रूरी मिनरल, विटामिन की पूर्ति करने में अति सहायक होते है। 2 केले रोज़ाना खाये इसका अच्छी प्रभाव पढ़ता है।

5. जंक फ़ूड को करे ना :  जंक फ़ूड जैसे कि बर्गर, नूडल और फ़्राई चीज़ों का सेवन ना के बराबर करे। अक्सर देखा जाता है जंक फ़ूड खाने से कई बीमारियाँ हो जाती है। अच्छा यही है इनका सेवन फ़ौरन बंद कर दे।

6. हरी सब्ज़ियों का सेवन करे : हरी पतेदार सब्ज़ियों को अपनी डाइट में अवश्य रखे।

7.  मादक पदार्थों का सेवन ना करे : सिगरेट और शराब का सेवन ना करे। इसका शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

8. ड्राई फ़्रूट का सेवन करे : बादाम,काजू और अखरोट का सेवन करे। ये शरीर की दुबलता को दूर करते है।

9. पैकिंग फ़ूड से दूर रहे : पैकिंग फ़ूड जैसे चिप्स, कोल्ड ड्रिंक, सोडा इत्यादि के सेवन से दूर रहे।

10. अच्छे तेल का इस्तेमाल : खाने में अच्छे तेल का प्रयोग करे। अच्छी गुणवता का तेल ही खाने में इस्तेमाल करे।

11. अपने लिए ख़ाली समय निकाले : रोज़ाना अपने लिए कुछ समय ज़रूर निकाले। पैसा कमाना अच्छी बात है ज़्यादा काम करना कोई बुरी बात नही। लेकिन कुछ समय दोस्तों और फ़ैमिली के लिए ज़रूर निकाले जोकि मानसिक स्थिति अच्छी रखने में सहायक होता है।

12. टेलिविज़न और मोबाइल कम देखे : टेलिविज़न का हो सके तो कम देखे और रात को सोने से पहले मोबाइल का यूज़ ना करे। ये आपकी नींद को काफ़ी हद तक प्रभावित करता है।

13. तेल मालिश अपनाये : माह में एक बार शरीर की और सिर की तेल मालिश ज़रूर करे। तेल मालिश से शरीर मज़बूत बनता है।

14. दूध का सेवन रोज़ाना करे :  दूध पीने से पुरुषों की दुर्बलता दूर होती है। दूध का सेवन रोज़ करे। रात को सोने से पहले कर सकते है। इसका अच्छा प्रभाव पड़ता है।

15. मीठे का कम प्रयोग : खाने में रोज़ाना मीठा कम करे। यह मोटापा बढ़ाता है और काम करने के क्षमता को कम करता है।अधिक मीठा वज़न बढ़ाता है और कई बीमारियों को न्योता देता है।

16. दिन में शरीर पर ध्यान : दिन में काम करते समय अपने शरीर को सही position में रखे। कभी भी लैप्टॉप को अपनी टांगो पर रख कर काम ना करे इससे पुरुषों के शुक्राणुओं पर दुप्रभाव पड़ता है।

17. अधिक पानी का सेवन करे : अक्सर काम में व्यस्त होने पर हम अपना ध्यान रखना भूल जाते है। समय समय पर पानी अवश्य पिये। शरीर को पानी मिलते रहने से आप ज़्यादा काम कर पाते है।

18. नमक का प्रयोग कम करे : अधिक नमक शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है। अधिक नमक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव छोड़ता है।

19. खाने का समय निर्धारित करे : काम में व्यस्त होने पर अक्सर खाना देर से खाना ठीक नही होता। breakfast, लंच और डिनर का समय निर्धारित कर समय पर भोजन करे।

20. अधिक मसाले युक्त भोजन का सेवन ना करे :  ज़्यादा मसाले युक्त भोजन में पोषक तत्व कम होते है। इनसे हट कर आप सलाद, जूस का सेवन अधिक करे।

21. रात का भोजन : रात को भोजन सोने से 1 घंटा पहले खा ले। ज़्यादा देर से खाने पर भोजन पूरी तरह पचता नही है और आप पर इसका प्रभाव ज़रूर पड़ता है।

 

आशा है आपको दिए गये ये टिप्स काफ़ी सहायक सिद्ध होंगे। आप अपने सुझाव हमें कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए।

 

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