Home Gyan Ki Baatein 10 Good habit for Success in hindi

10 Good habit for Success in hindi

961
0
SHARE
good habits for success in hindi
good habits for success in hindi

जीवन में Successful कौन नही होना चाहता, पर क्या आप जानते है?

हमारी सफलता के पीछे हमारी आदतों का बड़ा हाथ होता है। आदतें ही किसी इंसान को सफल और असफल बनाती है। एक घर में रहकर, एक ही स्कूल में पढ़कर, एक ही माहौल में पले-बढ़े बच्चे। कैसे कोई ग़रीब रह जाता है और दूसरा जीवन में बहुत ऊँचा मक़ाम पा लेता है सिर्फ़ और सिर्फ़ केवल अपनी आदतों की वजह से। आज हम आपको ऐसे ही 10 Good Habit for Successful in Hindi जो आपकी सक्सेस में काफ़ी अहम भूमिका अदा कर सकती है।

body language in hindi

Habit No.1- Body Language को सुधारे :-  

कोई भी अनजान व्यक्ति जो आपको नही जानता वो आपको आपकी Body Language से पहले समझने की कोशिश करता है। यदि किसी व्यक्ति की Body Language सही नही है अर्थात वो टेढ़े खड़े होकर या ढीला ढाला सा रहता है। तो लोग ना तो उसको कोई importance देते है ना तो उसकी बात को seriously लेते है। उसको एक looser की तरह देखा जाता है। अगर अपनी बॉडी को सीधा रखकर हमेशा attentive होकर बात करेंगे तो लोगों पर उसका गहरा प्रभाव पड़ता है। इस आदत का होना बहुत ज़रूरी है। इससे ना केवल आपका आत्मविश्वास बढ़ता है बल्कि आप दूसरों को भी प्रभावित करते है।

Habit No.2 –  ख़ुद की देखभाल :-

जीवन में सफल होने के लिए ख़ुद की देखभाल भी वैसे ही करनी चाहिए जैसे किसी बच्चे की देखभाल की जाती है। जब घर में कोई पालतू जानवर या कोई छोटा बच्चा बीमार होता है तो उसे फ़ौरन डॉक्टर के पास लेकर जाते है। जो भी डॉक्टर दवाई बताता है फ़ौरन लाकर देते है। लेकिन वही दवाई ख़ुद के लिए लानी हो तो अक्सर हम उसकी परवाह नही करते। यहाँ हमें ख़ुद की भी उतनी ही परवाह करनी है जितनी हम दूसरों की करते है।

Habit No.3 – अच्छे दोस्त बनाये :-

उन्ही से दोस्ती करे जो आपके बुरे वक़्त में आपका साथ दे। यहाँ ये मतलब नही कि आप मतलबी हो जाये। मतलब ये है कि आप ध्यान से अपने दोस्त बनाये। ये देखे कि आपके दोस्त भी उतनी मदद करते है जितनी आप उनकी करते है। हमारे अच्छे दोस्त हमारी ज़िंदगी में बहुत अहमियत रखते है। किसी छोटे फ़ायदे के लिए दोस्ती का चुनाव ना करे। अच्छे दोस्त हमें मोटिवेट भी करते है और बुरे वक़्त में हमारा साथ भी देते है। अच्छे दोस्त से बड़ा सलाहकार कोई नही होता।

पढ़े :- What is Meditation in Hindi-meditation kya hai, kaise kare

Habit No.4 – ख़ुद को किसी से Compare ना करे :- 

आपके आस-पास, पड़ोस में, रिश्तेदारी में कई लोग ऐसे होंगे जो आपकी उम्र में होते हुए काफ़ी अच्छा perform करते होंगे। अब यहाँ आपको ख़ुद को उनसे compare नही करना। ऐसा करके आप केवल ख़ुद को दुःख ही होगा। हमेशा अपने आप को पॉज़िटिव विचारों की दिशा दे। दोस्तों और फ़ैमिली के साथ बिताए ख़ुशी के पलो को याद करते हुए अपने भविष्य के लिए सकरात्मक सोच रखे। तभी आप कुछ अच्छा हासिल कर पाएँगे।

good habits in hindi

Habit No.5 – पहले ख़ुद को सुधारो, दुनिया को बाद में :- 

आपने बहुत से लोग देखे होंगे, जो हमेशा दूसरों को सलाह देते रहते है लेकिन ख़ुद को नही बदलते। ये इसलिये होता है क्योंकि उनको ख़ुद के बारे में नही पता होता। पहले ख़ुद के अंदर छुपी हुई कमियों को जानकर उस पर काम करो, न की दूसरों को सलाह देकर ख़ुद का समय बर्बाद करे।

Habit No.6 – लक्ष्य को समझे :- 

अपने जीवन में कुछ rules होने बहुत ज़रूरी है। कुछ छोटी छोटी अनचाही ख़ुशियों के चक्कर में अपने लक्ष्य को ना भूले, जैसे कि स्टूडेंट पढ़ाई छोड़कर अक्सर tv या मोबाइल पर घंटो बिता देते है। इसके बजाय वो अपने हर sujbect की बारीकियों को समझे। अपनी पढ़ाई या अपनी फ़ील्ड में winner बनने की लिए उसके हर पहलू को समझना ज़्यादा ज़रूरी है।

Habit No.7 – झूठ मत बोले, ख़ासकर ख़ुद से :- 

अक्सर हम कुछ ऐसी चीज़ों को लेकर ख़ुद से झूठ बोल देते है जोकि सही नही होता, जैसे कोई महँगी गाड़ी या कोई महँगा फ़ोन ख़रीदना। अपनी मौजूदा condition को देख कर ही ख़ुद सही चुनाव करे।इसका ये मतलब नही कि आप बड़े सपने ना देखे। इसका मतलब है आप वर्तमान समय के अनुसार हाई अपने ख़र्चो को सीमित रखे। अपने लक्ष्य को real  और flexible रखे।

Habit No.8 – बातों को सही तरीक़े से समझे :- 

जब भी किसी से बात करे तो उसे हमेशा attention दे। हो सकता है वह कुछ ऐसा बताए जो आपको पहले पता ना हो। ये अक्सर कमी देखी जाती है कुछ लोगों में कि हमें सब पता है। इस सोच को बदल दे। जब भी दो लोग बात करते है तो एक विषय पर दो अलग दृष्टिकोण बात कर रहे होते है। बेहतर है दूसरा पहलू जानने की। क्या पता वो आपके लिए ज़्यादा फ़ायदेमंद हो। बेहतर है, जब भी दूसरों से बात करे तो पहले उसको अच्छी तरह से समझे फिर अपनी राय बनाए।

Habit No.9 – कम्यूनिकेशन स्किल  :-

Communication skill यानी कि आप अपनी बात को सही ढंग से दूसरों को समझा पाते है या नही। successful होने के लिए आपको अपनी बात अच्छी तरह से रख पाते ये बहुत ज़रूरी है। ये भी एक कला है जो धीरे धीरे बेहतर की जा सकती है यदि आप इस पर अच्छी तरह से काम करे। आप सारे काम ख़ुद नही कर सकते। दूसरों से काम करवाने के लिए यदि आप अपनी सोच को, अपने विचारों के रूप में व्यक्त नही पाये तो ये आपकी सक्सेस में सबसे बड़ी बाधा बन सकती है। दूसरों की बातों को सुनना, समझना, उन पर सही राय और सही फ़ैसले लेना बहुत ज़रूरी है।

good habits for success

Habit No.10 – फ़ैसले लेने से ना डरे :- 

आपने सभी पहलू समझ लिये लेकिन उन्हें लागू नही किया तो वह किसी काम के नही। अक्सर हम अपने छोटे बच्चों को कुछ भी ऐसा करने से रोकते है। जिस से उनको चोट लग सकती है लेकिन यदि वो रिस्क नही लेंगे तो वो सीख नही पायेंगे चाहे वो साइकल चलाना क्यों ना हो। हमारी सफलता में सबसे बड़ी कमी होती है कि हम सही समय पर सही फ़ैसला नही ले पाते। सोचते तो बहुत है, प्लानिंग भी अच्छी करते है। हर फ़ैसले को सही ढंग से लागू करना भी उतना ज़रूरी है बेहतर रिज़ल्ट पाने के लिये।

हमें आशा है कि आपको हमारा ये article पसंद आया होगा। आप अपने सुझाव या अपनी राय हमें कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर बताए।

और भी पढ़े :- Swami Vivekananda Quotes in Hindi

Geeta Quotes in Hindi

Motivational Quotes in hindi for students

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here